Translate

आप के लिए

हिन्दुस्तान का इतिहास-.धर्म, आध्यात्म, संस्कृति - व अन्य हमारे विचार जो आप के लिए है !

यह सभी को ज्ञान प्रसार का अधिकार देता है। यह एेसा माध्यम है जो आप के विचारों को समाज तक पहुचाना चाहाता है । आप के पास यदि कोई विचार हो तो हमे भेजे आप के विचार का सम्मान किया जायेगा।
भेजने के लिए E-mail - ravikumarmahajan@gmail.com

13 December 2015

8 Qualities जो बना सकती हैं आपको (Successful)

सफलता (Success)  न तो अनुवांशिक है और न ही इसका कोई रहस्य है. खोज (Research) के बाद ये पता चला है कि कुछ ऐसे गुण हैं जो सभी सफल (Successful) लोगों में पाए गए, ये गुण किसी भी क्षेत्र में सफलता का आधार हैं, अगर आपके अन्दर ये खूबियां नहीं हैं तो भी आप अपने अन्दर ये खूबियां विकसित कर सकते हैं।

1. जुनून (Passion)


जुनून successful लोगों का पहला मुख्य गुण है Successful लोग अपने काम से प्यार करते हैं|अगर आप successful  होना चाहते हैं तो अपने काम से प्यार कीजिये, दूसरे शब्दों में वो काम करें जो आप करना चाहते हैं, किसी भी काम को जूनून के लिए करें पैसा अपने आप आयेगा.

2.  कठोर परिश्रम  (Hard Work)


कठोर परिश्रम यानि Hard work  , Successful लोगों का दूसरा मुख्य गुण है, Successful लोग कठिन परिश्रम करते हैं वो काम के आदि नहीं होते बल्कि अपने काम को enjoy करते हैं। अत: खूब मेहनत करें याद रखिये hard work आज नहीं तो कल जरूर रंग लायेगा।

3.  केन्द्रित  (Focus)


केन्द्रित यानि Focus , successful लोगों का तीसरा मुख्य गुण है. Successful लोग एक चीज पर  focus  करते हैं, हर चीज पर नहीं. इसका मतलब ये है कि एक काम पर ही focus करें और जी जान से उसमे जुट जायें।
लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि बहुत जल्दी focus न करें. किसी भी काम के शुरुआत में , चाहे वो  carrier हो या कोई project , अपने लिए best option तलाशें, साधारण शब्दों में, प्लान करते समय बडा (broad) सोचें और एक बार decide कर लेने के बाद ही focus करें।

4.  पूरी कोशिश  (Push)


पूरी कोशिश, successful लोगों का चौथा मुख्या गुण है.वे अपने काम में जी जन से जुटे रहते हैं।
अत: पूरी कोशिश करें , कठोर परिश्रम करें  और किस्मत के भरोसे बैठ कर समय न गवाएं, आत्म संदेह  (self-doubt) न रखें. अपने पर विश्वास रखें, अपने लिए एक लक्ष्य (goal) और उस लक्ष्य (goal) के लिए एक समय सीमा (deadline) निर्धारित करें, ये आपकी इच्छा शक्ति (will power) को बढ़ता है और आपको आपके लक्ष्य (goal) की  ओर push करता है, अपने comfort zone के बाहर आईये. Competitive attitude भी आपको push करता है. ईर्ष्या मत कीजिये लेकिन प्रतिस्पर्धा रखें. कोई ऐसा व्यक्ति ढूँढिये जो आपको आपके लक्ष्य (goal) की ओर push कर सके कोई भी, पिता जो सबसे अच्छा हितकर, होता है ), दोस्त, .....कोई भी।।                                                                                                                         
5.  कल्पना,सुविचार (Ideas)


कल्पना, successful लोगों का पांचवां मुख्य गुण है.उन्हें बहुत अच्छे ideas आते हैं. एक अच्छे   idea के लिए जरूरी है कि आपके पास खूब सारे ideas हों क्यूंकि उनमे से कोई न कोई एक  idea  जरूर अच्छा होगा।अपनी गलती (mistakes) और भविष्य (failure) से सीख लें. जो भी ideas आपके दिमाग में आते हैं उन्हें लिख कर रखें (A dull pencil is always sharper than a good memory) 

6. नितन्तर सुधार  (Improvement)

successful लोगों का छठवां मुख्य गुण है.वे हमेशा अपने काम को और अपने आप को बेहतर बनाने कि कोशिश करते रहते हैं। इसलिए आप जो भी काम आप करते हैं उसे निरंतर बेहतर बनाने कि कोशिश करते रहें।
सफल (Success), रुपया (Money)  इन सब चीजों के पीछे ना जाएँ,बल्कि अपने काम को और बेहतर बनाने की कोशिश करें ,बाकी सब अच्छी चीजें आपको स्वत: ही मिलेंगी। अभ्यास (Practice) करते रहने से भी चीजे बेहतर होती हैं.अपनी कमियों के बारे में भूल जाएँ, अपनी  खूबियों पर ध्यान दें।

7.  सेवा भाव  (Serve)

Successful लोगों का सातवाँ मुख्य गुण है.सेवा भाव का मतलब है दूसरे के बारे में सोचिये, उनके काम को अपना समझ कर करें, वो देने कि कोशिश करें जो लोग चाहते हैं, चाहें वो कोई  product, service या feeling हों. जितना अप सेवा भाव रखेंगे उतना  ही happiness, satisfaction आपको मिलेगा. Serve करते हुए अपने बारे में भूल जाइये, बस दूसरे को याद रखें।अपने अहम (ego) को एक तरफ रख कर serve करें।

8.   दृढ़ता (Persistence)


successful लोगों का आठवां और सबसे महत्वपूर्ण गुण है.Successful लोग तकलीफ (pain)असफलता (failure)अस्वीकृति(rejection), और आलोचना(criticism) के बावजूद अपने काम को छोड़ते नहीं हैं, दृढ़ रहते हैं। और सबसे बड़ी बात, सफलता रातों रात नहीं मिलती। एक सर्वे के अनुसार successful होने में कम से कम 5 साल लगते हैं चाहें वो कोई भी क्षेत्र हों।

No comments:

Post a Comment

धन्यवाद